10 Aug 2020

Panchang Today, Janmashtami, Rashiphal, Birthday Greetings

Aaj 10.08.2020 Ka Panchang

Krishna Janmashtami
Hindu Panchang

Panchang

आज का हिन्दू पंचांग


⛅ *दिनांक 10 अगस्त 2020*

⛅ *दिन - सोमवार*

⛅ *विक्रम संवत - 2077 (गुजरात - 2076)*

⛅ *शक संवत - 1942*

⛅ *अयन - दक्षिणायन*

⛅ *ऋतु - वर्षा*

⛅ *मास - भाद्रपद (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार - श्रावण)*

⛅ *पक्ष - कृष्ण*

⛅ *तिथि - षष्ठी सुबह 06:42 तक तत्पश्चात सप्तमी*

⛅ *नक्षत्र - अश्विनी रात्रि 10:06 तक तत्पश्चात भरणी*

⛅ *योग - शूल सुबह 07:43 तक तत्पश्चात गण्ड*

⛅ *राहुकाल - सुबह 07:42 से सुबह 09:19 तक*

⛅ *सूर्योदय - 06:16*

⛅ *सूर्यास्त - 19:11*

(सूर्योदय और सूर्यास्त के समय मे हर जिले के लिए अंतर हो सकता है)

⛅ *दिशाशूल - पूर्व दिशा में*

⛅ *व्रत पर्व विवरण - शीतला सप्तमी*

💥 *विशेष - षष्ठी को नीम की पत्ती, फल या दातुन मुँह में डालने से नीच योनियों की प्राप्ति होती है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *जन्माष्टमी* 🌷



*ज्योतिष के अनुसार, अगर इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी भी प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। ये उपाय करने से मनोकामना पूर्ति व धन प्राप्ति के योग भी बन सकते हैं।*

 *ये हैं जन्माष्टमी के अचूक 12 उपाय, 1 भी करेंगे तो होगा फायदा*

1 आमदनी नहीं बढ़ रही है या नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है तो जन्माष्टमी पर 7 कन्याओं को घर बुलाकर खीर या सफेद मिठाई खिलाएं। इसके बाद लगातार पांच शुक्रवार तक सात कन्याओं को खीर या सफेद मिठाई बांटें।

2 जन्माष्टमी से शुरु कर 27 दिन लगातार नारियल व बादाम किसी कृष्ण मंदिर में चढ़ाने से सभी इच्छाएं पूरी हो सकती है।

3 यदि पैसे की समस्या चल रही हो तो जन्माष्टमी पर सुबह स्नान आदि करने के बाद राधाकृष्ण मंदिर जाकर दर्शन करें व पीले फूलों की माला अर्पित करें। इससे आपकी परेशानी कम हो सकती है।

4 सुख-समृद्धि पाने के लिए जन्माष्टमी पर पीले चंदन या केसर से गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका अथवा बिंदी लगाएं। ऐसा रोज करें। इस उपाय से मन को शांति प्राप्त होगी और जीवन में सुख-समृद्धि आने के योग बनेंगे।

5 लक्ष्मी कृपा पाने के लिए जन्माष्टमी पर कहीं केले के पौधे लगा दें। बाद में उनकी नियमित देखभाल करते रहे। जब पौधे फल देने लगे तो इसका दान करें, स्वयं न खाएं।

6⃣ *जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और उसके बाद इस पत्ते पर रोली (कुमकुम) से श्री यंत्र लिखकर तिजोरी में रख लें। इस उपाय से धन वृद्धि के योग बन सकते हैं।*

7 जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं।इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं।

8 जन्माष्टमी पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें। इस उपाय से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। ये उपाय करने वाले की हर इच्छा पूरी हो सकती है।

9 कृष्ण मंदिर जाकर तुलसी की माला से नीचे लिखे मंत्र की 11 माला जप करें। इस उपाय से आपकी हर समस्या का समाधान हो सकताहै।

मंत्र- क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने* *प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदय नमो नम:

10 भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबर धारी भी कहते हैं, जिसका अर्थ है पीले रंग के कपड़े पहनने वाला। जन्माष्टमी पर पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज दान करने से भगवान श्रीकृष्ण व माता लक्ष्मी दोनों प्रसन्न होते हैं।

जन्माष्टमी की रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें तो जीवन में सुख-समृद्धि आने के योग बनाते हैं।

12 जन्माष्टमी को शाम के समय तुलसी को गाय के घी का दीपक लगाएं और ॐ वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें।


🌞 ~ *हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

🌷 *जन्माष्टमी व्रत-उपवास की महिमा* 🌷

 11 और 12 अगस्त 2020 को जन्माष्टमी

*जन्माष्टमी का व्रत रखना चाहिए, बड़ा लाभ होता है ।इससे सात जन्मों के पाप-ताप मिटते हैं ।*

 *जन्माष्टमी एक तो उत्सव है, दूसरा महान पर्व है, तीसरा महान व्रत-उपवास और पावन दिन भी है।*

*‘वायु पुराण’ में और कई ग्रंथों में जन्माष्टमी के दिन की महिमा लिखी है। ‘जो जन्माष्टमी की रात्रि को उत्सव के पहले अन्न खाता है, भोजन कर लेता है वह नराधम है’ - ऐसा भी लिखा है, और जो उपवास करता है, जप-ध्यान करके उत्सव मना के फिर खाता है, वह अपने कुल की 21 पीढ़ियाँ तार लेता है और वह मनुष्य परमात्मा को साकार रूप में अथवा निराकार तत्त्व में पाने में सक्षमता की तरफ बहुत आगे बढ़ जाता है । इसका मतलब यह नहीं कि व्रत की महिमा सुनकर मधुमेह वाले या कमजोर लोग भी पूरा व्रत रखें ।*

💥 *बालक, अति कमजोर तथा बूढ़े लोग अनुकूलता के अनुसार थोड़ा फल आदि खायें ।*

*जन्माष्टमी के दिन किया हुआ जप अनंत गुना फल देता है ।*

*उसमें भी जन्माष्टमी की पूरी रात जागरण करके जप-ध्यान का विशेष महत्त्व है। जिसको क्लीं कृष्णाय नमः मंत्र का और अपने गुरु मंत्र का थोड़ा जप करने को भी मिल जाय, उसके त्रिताप नष्ट होने में देर नहीं लगती ।*

*‘भविष्य पुराण’ के अनुसार जन्माष्टमी का व्रत संसार में सुख-शांति और प्राणीवर्ग को रोगरहित जीवन देनेवाला, अकाल मृत्यु को टालनेवाला, गर्भपात के कष्टों से बचानेवाला तथा दुर्भाग्य और कलह को दूर भगानेवाला होता है।*

🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *कृष्ण नाम के उच्चारण का फल* 🌷

 *ब्रह्मवैवर्तपुराण के अनुसार*

*नाम्नां सहस्रं दिव्यानां त्रिरावृत्त्या चयत्फलम् ।।*

*एकावृत्त्या तु कृष्णस्य तत्फलं लभते नरः । कृष्णनाम्नः परं नाम न भूतं न भविष्यति ।।*

*सर्वेभ्यश्च परं नाम कृष्णेति वैदिका विदुः । कृष्ण कृष्णोति हे गोपि यस्तं स्मरति नित्यशः ।।*

*जलं भित्त्वा यथा पद्मं नरकादुद्धरेच्च सः । कृष्णेति मङ्गलं नाम यस्य वाचि प्रवर्तते ।।*

*भस्मीभवन्ति सद्यस्तु महापातककोटयः ।* *अश्वमेधसहस्रेभ्यः फलं कृष्णजपस्य च ।।*

*वरं तेभ्यः पुनर्जन्म नातो भक्तपुनर्भवः । सर्वेषामपि यज्ञानां लक्षाणि च व्रतानि च ।।*

*तीर्थस्नानानि सर्वाणि तपांस्यनशनानि च ।* *वेदपाठसहस्राणि प्रादक्षिण्यं भुवः शतम् ।।*

*कृष्णनामजपस्यास्य कलां नार्हन्ति षोडशीम् । (ब्रह्मवैवर्तपुराणम्, अध्यायः-१११)*

*विष्णुजी के सहस्र दिव्य नामों की तीन आवृत्ति करने से जो फल प्राप्त होता है; वह फल ‘कृष्ण’ नाम की एक आवृत्ति से ही मनुष्य को सुलभ हो जाता है। वैदिकों का कथन है कि ‘कृष्ण’ नाम से बढ़कर दूसरा नाम न हुआ है, न होगा। ‘कृष्ण’ नाम सभी नामों से परे है। हे गोपी! जो मनुष्य ‘कृष्ण-कृष्ण’ यों कहते हुए नित्य उनका स्मरण करता है; उसका उसी प्रकार नरक से उद्धार हो जाता है, जैसे कमल जल का भेदन करके ऊपर निकल आता है। ‘कृष्ण’ ऐसा मंगल नाम जिसकी वाणी में वर्तमान रहता है, उसके करोड़ों महापातक तुरंत ही भस्म हो जाते हैं। ‘कृष्ण’ नाम-जप का फल सहस्रों अश्वमेघ-यज्ञों के फल से भी श्रेष्ठ है; क्योंकि उनसे पुनर्जन्म की प्राप्ति होती है; परंतु नाम-जप से भक्त आवागमन से मुक्त हो जाता है। समस्त यज्ञ, लाखों व्रत तीर्थस्नान, सभी प्रकार के तप, उपवास, सहस्रों वेदपाठ, सैकड़ों बार पृथ्वी की प्रदक्षिणा- ये सभी इस ‘कृष्णनाम’- जप की सोलहवीं कला की समानता नहीं कर सकते*

🌷 *ब्रह्माण्डपुराण, मध्यम भाग, अध्याय 36 में कहा गया है :*

*महस्रनाम्नां पुण्यानां त्रिरावृत्त्या तु यत्फलम् ।*

*एकावृत्त्या तु कृष्णस्य नामैकं तत्प्रयच्छति ॥१९॥*

*विष्णु के तीन हजार पवित्र नाम (विष्णुसहस्त्रनाम) जप के द्वारा प्राप्त परिणाम ( पुण्य ), केवलएक बार कृष्ण के पवित्र नाम जप के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है ।*


पंचक



4 अगस्त

रात्रि 8.47 से 9 अगस्त सायं 7.05 बजे तक

31 अगस्त मध्यरात्रि बाद 3.48 से 5 सितंबर मध्यरात्रि बाद 2.22 बजे तक

एकादशी

गुरुवार, 30 जुलाई श्रावण पुत्रदा

अजा एकादशी- 15 अगस्त- दिन शनिवार

परिवर्तिनी एकादशी- 29 अगस्त दिन शनिवार

प्रदोष

शनिवार, 01 अगस्त शनि प्रदोष व्रत (शुक्ल)

रविवार, 16 अगस्त प्रदोष व्रत (कृष्ण)

रविवार, 30 अगस्त प्रदोष व्रत (शुक्ल)

अमावस्या

19 अगस्त 2020 - बुधवार - भाद्रपद अमावस्या।

पूर्णिमा

सोमवार, 03 अगस्त श्रावण पूर्णिमा व्रत



मेष - पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा।

नेगेटिव- वरिष्ठ तथा अनुभवी लोगों से सलाह लेने में परहेज न करें। उनका मार्गदर्शन व सहयोग आपके मनोबल को और अधिक बढ़ाएगा। व्यर्थ की बाहरी गतिविधियों में समय नष्ट ना करें।

व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी कार्य में लाभदायक परिस्थितियां बन रही हैं। कार्य को विस्तृत करने संबंधी योजनाएं भी बनेगी। नौकरीपेशा व्यक्तियों के कामकाज ज्यादा रहेंगे।

लव- परिवार के साथ मनोरंजन संबंधी कार्यों में समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से खांसी, जुकाम जैसी कोई दिक्कत महसूस हो सकती है। लापरवाही ना बरतें।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 3



वृष - पॉजिटिव- प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात लाभदायक और सम्मानजनक रहेगी। तथा उनके साथ समय व्यतीत करना और सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार लाएगा। रुके हुए काम बन सकते हैं। उन पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।

नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। वे आपको आपके लक्ष्य से भटका सकते हैं। और किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान और मानहानि भी संभव है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति और अधिक ध्यान केंद्रित रखें।

व्यवसाय- प्रतिष्ठित लोगों से अपने संपर्कों को और अधिक मजबूत करें। उनके द्वारा आपके व्यवसाय में नए ऑर्डर और अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के ऊपर अतिरिक्त कार्यभार रहेगा।

लव- आपकी व्यस्तता के कारण जीवन साथी का परिवार के लिए पूरा सहयोग रहेगा। जिसकी वजह से आपके आपसी संबंधों में मधुरता आएगी। प्रेम संबंधों में अलगाव की स्थिति बन रही है।

स्वास्थ्य- उमस भरी गर्मी की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन उठ सकता है। संयमित दिनचर्या रखें।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9



मिथुन - पॉजिटिव- घर में सगाई जैसा कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना है। जिससे परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा। साथ ही ग्रह गोचर आपके लिए कुछ नई उपलब्धियों का निर्माण कर रहा है। जोकि भविष्य में आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होंगी।

नेगेटिव- आज खर्चों की बहुत ज्यादा अधिकता रहेगी। इससे आर्थिक स्थिति डगमगा सकती हैं। इसलिए बजट बनाकर चलना जरूरी है। कभी-कभी आपका अहम और क्रोध पूर्ण स्वभाव परिस्थितियों को दूषित कर देता है। इस बात का अवश्य ध्यान रखें।

व्यवसाय- आप अपनी योग्यता व काबिलियत द्वारा अपने प्रतिष्ठान में कुछ बदलाव लाने की कोशिश करेंगे, और उसमें सफल भी रहेंगे। कुछ नए जनसंपर्क भी स्थापित होंगे। ऑफिस में बॉस व अधिकारी आपके काम से संतुष्ट रहेंगे।

लव- पति-पत्नी के संबंध खुशनुमा रहेंगे। शॉपिंग और मौज मस्ती में समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति प्राप्त होगी।

स्वास्थ्य- बीपी और छाती से संबंधित परेशानी चल रही है, तो लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 6



कर्क - पॉजिटिव- अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने से पहले एक बार पुनः उस पर सोच-विचार अवश्य करें। मोबाइल तथा ई-मेल द्वारा कोई महत्वपूर्ण कार्य की सूचना मिलेगी, उसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें।

नेगेटिव- कोर्ट केस संबंधी मामलों में आज बहुत अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। अपने शुभचिंतकों से इस विषय पर विचार विमर्श करने से उचित हल प्राप्त हो सकता है। घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल में भी समय व्यतीत करना आवश्यक है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कर्मचारियों के सुझाव को भी ध्यान में रखें। जिससे आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे। नौकरी में अपने काम के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। नहीं तो अधिकारियों से संबंध खराब हो सकते हैं।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। परंतु विपरीत लिंगी व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। परंतु बदलते वातावरण को नजरअंदाज ना करें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5



सिंह - पॉजिटिव- आज आपके साथ कुछ ऐसा घटित होने वाला है जिससे आपको लगेगा कि कोई देवी शक्ति का आशीर्वाद आपके ऊपर है। अपनी प्रतिभाओं को पहचाने। और पूरी ऊर्जा के साथ अपनी दिनचर्या व कार्यप्रणाली पर ध्यान केंद्रित रखें।

नेगेटिव- भूमि संबंधी कार्य को लेकर कागजातों में कोई दिक्कत आ सकती है। परंतु जरा सी समझदारी और सूझबूझ से काम बन जाएंगे। आज रुपए-पैसे का लेनदेन ना ही करें तो अच्छा है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा। कर्मचारियों के प्रति आपकी उदारता व उत्तम व्यवहार उनकी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाएगा। सरकारी कार्यालय में किसी प्रकार की राजनीति चल सकती हैं। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।

लव- व्यवसाय और परिवार दोनों जगह तालमेल बना रहेगा। जिससे बेहतरीन वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- ज्यादा काम के दबाव की वजह से पैरों में दर्द और थकान महसूस हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 2



कन्या - पॉजिटिव- रिश्तेदारों का घर में आगमन होगा। आपसी मेल-मिलाप घर में खुशियां और सुकून लेकर आएगा। साथ ही किसी पारिवारिक व्यक्ति की किसी बेहतरीन उपलब्धि पर जश्न भी होगा।

नेगेटिव- अपने बजट को ध्यान में रखकर खर्च करें। कोई पैतृक संपत्ति संबंधी मसला उठने से हल्की-फुल्की नोकझोंक हो सकती है। विवेक और समझदारी से काम लेना आवश्यक है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आप सभी गतिविधियों को सुचारू रूप से नियंत्रित करेंगे। अपनी कार्यप्रणाली दूसरों के सामने जाहिर ना करें। कोई इसका नाजायज फायदा उठा सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों की उनके उचित काम के लिए तारीफ और साख बनेगी।

लव- घर की छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। इससे संबंधों में कटुता नहीं आएगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु बदलते वातावरण की वजह से लापरवाही भी ना करें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1



तुला - पॉजिटिव- कुछ राजनीतिक लोगों से मुलाकात आपकी लोकप्रियता को बढ़ाएगी। साथ ही जनसंपर्क का दायरा भी विस्तृत करेगी। संतान की तरफ से उनके कैरियर को लेकर कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

नेगेटिव- किसी भी प्रकार की उधारी से दूर रहे। धन के लेनदेन संबंधी कार्य करने से छल या धोखे का शिकार हो सकते हैं। कोई भी काम करने में ज्यादा सोच-विचार में समय ना लगाएं। इससे समय हाथ से निकल सकता है।

व्यवसाय- कार्यस्थल पर लिए गए कोई ठोस निर्णय बेहतर साबित होंगे और कामयाबी भी मिलेगी। आज मार्केटिंग तथा पेमेंट कलेक्ट करने जैसे कार्यों में समय अधिक व्यतीत करें।

लव- घर का माहौल अनुशासित और खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में मर्यादा बनाकर रखना आवश्यक है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मौसम के बदलाव की वजह से आलस महसूस हो सकता है।

भाग्यशाली रंग- लाल , भाग्यशाली अंक- 5



वृश्चिक - पॉजिटिव- आपका सिद्धांतवादी दृष्टिकोण समाज और धार्मिक स्थल में आपको सम्मानजनक उपाधि प्रदान करवा सकता है। साथ ही धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। प्रॉपर्टी संबंधी कोई रुका हुआ काम भी पूरा होने की संभावना है।

नेगेटिव- सामाजिक रिश्तों को मधुर बनाकर रखना आवश्यक है। कभी-कभी कुछ नकारात्मक पुरानी बातें दुबारा उठ सकती हैं जिसकी वजह से आप अपने मनोबल में काफी हद तक कमीं महसूस करेंगे। अपने स्वभाव को पॉजिटिव बनाकर रखें।

व्यवसाय- शेयर व रिस्क प्रवृत्ति वाले कामों से दूर रहें। आपके साथ छल या धोखाधड़ी हो सकती हैं। नौकरी में किसी प्रकार के स्थान परिवर्तन या तबादले की स्थितियां बन रही है।

लव- पति-पत्नी के संबंधों के बीच कुछ तकरार रहेगी। जिसका असर घर पर भी पड़ेगा। अपने व्यवहार को सकारात्मक बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से पेट में दर्द और गैस जैसी शिकायत रह सकती हैं।

भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6



धनु - पॉजिटिव- राशि स्वामी बृहस्पति का राशि में ही विराजमान होना आपको अच्छे-बुरे की समझ दे रहा है। साथ ही भाग्य और संतान संबंधी कार्यों में भी सुविधा प्रदान कर रहा है। आपका विवेक और आदर्शवादी स्वभाव आपके लिए महत्वपूर्ण उपलब्धियां दिलायेगा।

नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है कि आपके सरल स्वभाव का कुछ लोग नाजायज फायदा उठा सकते हैं। जिससे आपकी मनःस्थिति कुछ विचलित रहेगी। दूसरों के मसले सुलझाने में आपके कई महत्वपूर्ण काम भी रुक सकते हैं।

व्यवसाय- कार्य स्थल पर किसी पड़ोसी के द्वारा लड़ाई-झगड़े जैसी स्थिति बन रही है। कुछ कानूनी या निवेश संबंधी जटिलताओं का भी सामना करना पड़ सकता है। नौकरी पेशा लोगों का भी किसी राजनीतिक गतिविधि का शिकार होने की आशंका है।

लव- आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपके जीवन साथी व बच्चों का पूरा सहयोग रहेगा। जिससे आपका आत्मविश्वास बना रहेगा।

स्वास्थ्य- मानसिक तनाव की वजह से स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती हैं।

भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 9



मकर - पॉजिटिव- आज ग्रह स्थिति काफी संतोषजनक है। जो लोग आपके खिलाफ थे आज वही आपके पक्ष में आएंगे। और संबंधों में काफी सुधार आएगा। सभी काम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होते चले जाएंगे।

नेगेटिव- किसी के साथ कोई वादा किया है तो उसे अवश्य पूरा करें। नहीं तो समाज में आपकी छवि बिगड़ सकती है। और कुछ लाभदायक मौके भी हाथ से निकलने की संभावना है। दिखावे की प्रवृत्ति से भी दूर रहें।

व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य प्रणाली में बदलाव लाना आवश्यक है, जिससे और अधिक बेहतरीन परिणाम हासिल हो सके। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए जल्दी ही स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं।

लव- किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण प्रेम संबंधों में परिणित हो सकता है। पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे।

स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी कोई एलर्जी हो सकती हैं। बदलते मौसम से अपना बचाव रखें।

भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 3



कुंभ - पॉजिटिव- भावुकता की बजाय व्यावहारिक दृष्टिकोण आपके कार्यों में सहायक रहेगा। आपकी सकारात्मक व संतुलित सोच आपको आगे बढ़ने और अपने कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करने में मदद करेगी।

नेगेटिव- इस समय धन संबंधी कुछ नुकसानदायक स्थिति प्रतीत रही है। इसलिए किसी भी प्रकार के निवेश को फिलहाल टाल दें। संपत्ति संबंधी विवाद के मामले में ध्यान रखें कि भाइयों के साथ संबंध खराब ना हो।

व्यवसाय- व्यवसायिक प्रतिष्ठान में अनुभवी और परिवार के वरिष्ठ जनों की अनुमति और सहमति से कार्य करने से काफी समस्याएं आसानी से हल हो जाएंगी। धन के लेनदेन संबंधी कार्य में अचानक से ही कोई लाभदायक स्थिति बनेगी।

लव- नजदीकी रिश्तेदारों से मेल मिलाप और घूमने-फिरने का प्रोग्राम बनेगा। जिससे परिवार में वातावरण खुशनुमा और सुखद बना रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु फिर भी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8



मीन - पॉजिटिव- घर में किसी धार्मिक उत्सव के आयोजन की योजना बनेगी। आप दोबारा से अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही रुकी हुई बड़ी पेमेंट मिलने से आर्थिक स्थिति में भी काफी हद तक सुकून मिलेगा।

नेगेटिव- बच्चों की गतिविधियों पर भी ध्यान रखना अति आवश्यक है। उनकी कुछ गलत आदतें या संगत उन्हें परेशानी में डाल सकती है। उन्हें सकारात्मक कार्यों में व्यस्त करना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में जो आप बदलाव संबंधी योजनाएं बना रहे हैं, अभी उन पर अमल करने का समय उचित नहीं है। इस समय अपनी अधिकतम उर्जा निवेश संबंधी कार्यों में लगाएं। वर्तमान गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।

लव- घर में मेहमानों के आगमन से वातावरण और अधिक खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी इजाफा होगा।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम व गले में इंफेक्शन जैसी दिक्कत महसूस हो सकती हैं। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक उपयोग करें।

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 8

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं




दिनांक 10 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आपका मूलांक एक होगा। आप राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है।

आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं।
शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28
शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82
शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री
शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,

कैसा रहेगा यह वर्ष

यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी

No comments:

Bhagwan Shri Krishna Loves You: What are the basis of action?

  Hare Krishna! If you want "Shri Krishna Loves You" daily post in your WhatsApp or to be sent to your near and dear ones write yo...

Most_Popular