23 Aug 2020

Panchang 23-8-2020, Ganesh Utsav, Rashifal, Birthday Blessings

Aaj 23-8-2020 Ka Panchang


आज का हिन्दू पंचांग





दिनांक 23 अगस्त 2020
दिन - रविवार
विक्रम संवत - 2077 (गुजरात - 2076)
शक संवत - 1942
अयन - दक्षिणायन
ऋतु - शरद
मास - भाद्रपद
पक्ष - शुक्ल
तिथि - पंचमी शाम 05:04 तक तत्पश्चात षष्ठी
नक्षत्र - चित्रा शाम 05:06 तक तत्पश्चात स्वाती
योग - शुभ सुबह 06:49 तक तत्पश्चात शुक्ल
राहुकाल - शाम 05:14 से शाम 06:49 तक
सूर्योदय - 06:20
सूर्यास्त - 19:01
दिशाशूल - पश्चिम दिशा में

व्रत पर्व विवरण - ऋषि पंचमी, सामा पंचमी, गुरु पंचमी (ओड़िशा), रक्षा पंचमी (बंगाल)
विशेष - पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
रविवार के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।

गणेश उत्सव

मोर पंख सिर्फ भगवान श्रीकृष्ण को नहीं, बल्कि सभी देवी–देवताओं को प्रिय है। इसमें नौ ग्रहों का निवास भी माना गया है। ज्योतिष शास्त्र से जुड़े कुछ खास उपायों को गणेश उत्सव पर किया जाए तो पैसों के साथ ही जीवन की अन्य कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं मोर पंख से जुड़े कुछ बहुत आसान उपाय….
गणेश उत्सव को सिर्फ 1 मोर पंख के ये उपाय बदल सकते हैं भाग्य
कारगर उपाय
आपका भाग्य बदल सकता है गणेश जी को चढ़ाया हुआ एक मोरपंख
पैसों से जुड़ी प्राॅब्लम
जिन लोगों को पैसों की कमी रहती है वे पर्स में ये मोर पंख रखें।
रुके हुए काम होंगे पूरे
इस मोर पंख को हमेशा साथ रखने पर रुके हुए काम पूरे होने लगते हैं।
बच्चा जिद्दी हो तो
उस बच्चे के सिर से पैर तक ये मोर पंख फिरा दें। फायदा होगा।
डरावने सपने आते हों तो
रात में डरावने सपने आते हों तो मोर पंख को सिरहाने रखकर सोएं।
नकारात्मक शक्ति
मोर पंख को घर के किसी ऐसी जगह पर रखें जहां से वो दिखाई दे तो नकारात्मकता दूर होगी।
बरकत के लिए
साउथ इस्ट में इस मोर पंख को रखने से घर में हमेशा बरकत रहेगी।
किताब में मोर पंख
इस मोर पंख को स्टूडेंट अपनी किताब में रखें तो पढ़ाई में मन लगने लगेगा।
यदि वास्तुदोष हो तो
यदि मुख्य द्वार दोष में हो तो दरवाजे के ऊपर तीन मोर पंख लगाएं।
शत्रु परेशान कर रहा हो तो
मंगलवार को मोर पंख पर हनुमानजी के मस्तक पर सिंदूर से शत्रु का नाम लिखे।रात भर मोर पंख को देवस्थान पर रखें व सुबह बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

सूर्य षष्ठी

भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मोरयाई छठ का व्रत रखा जाता है। इसे मोर छठ या कुछ स्थानों पर सूर्य षष्ठी व्रत भी कहते हैं। इस बार यह व्रत 24 अगस्त, सोमवार को है। भविष्योत्तर पुराण के अनुसार, प्रत्येक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को भगवान सूर्य के निमित्त व्रत करना चाहिए। इनमें भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान, सूर्योपासना, जप एवं व्रत किया जाता है। इस दिन सूर्य पूजन, गंगा स्नान एवं दर्शन तथा पंचगव्य सेवन से अश्वमेघ यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है। इस दिन व्रत को अलोना (नमक रहित) भोजन दिन में एक बार ही ग्रहण करना चाहिए। सूर्य पूजा में लाल फूल, गुलाल, लाल कपड़ा, लाल रंग की मिठाई आदि का विशेष महत्व है।

पंचक

31 अगस्त मध्यरात्रि बाद 3.48 से 5 सितंबर मध्यरात्रि बाद 2.22 बजे तक
28 सितंबर 09:41 सुबह से 3 अक्तूबर 08:51 सुबह तक
एकादशी
इन्दिरा एकादशी - 13 सितंबर 2020
पद्मिनी एकादशी - 27 सितंबर 2020
परम एकादशी - 13 अक्टूबर 2020
पापांकुशा एकादशी - 27 अक्टूबर 2020
प्रदोष
रविवार, 30 अगस्त प्रदोष व्रत (शुक्ल)
15 सितंबर ( मंगलवार ) भौम प्रदोष व्रत ( कृष्ण )
29 सितंबर ( मंगलवार ) भौम प्रदोष व्रत ( शुक्ल )
14 अक्‍टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( कृष्ण )
28 अक्‍टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( शुक्ल
अमावस्या
गुरुवार, 17 सितंबर अश्विन अमावस्या
शुक्रवार, 16 अक्टूबर आश्विन अमावस्या (अधिक)
पूर्णिमा
बुधवार, 02 सितंबर भाद्रपद पूर्णिमा व्रत
गुरुवार, 01 अक्टूबर आश्विन पूर्णिमा व्रत (अधिक)
शनिवार, 31 अक्टूबर अश्विन पूर्णिमा व्रत


आज का राशिफल


अपनी राशि के अनुसार जानिए क्या कहता है आपका राशिफल।

प्रत्येक राशि का राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है। राशिफल को निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विवरण का विश्लेषण किया जाता है। वैदिक पूजन के द्वारा दैनिक राशिफल में बारह राशियों का भविष्यफल बताया जाता है। यहाँ पर दिये गए राशिफल को पढ़कर आप अपनी रोजाना की योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब हो सकते है । इस राशिफल में आपके लिए व्यापार, लेन-देन, नौकरी, परिवार, सेहत और मित्रों के साथ संबंध एवं दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाती है।

मेष (Aries)
पॉजिटिव- आज किसी फोन कॉल द्वारा आपको महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है, जो कि आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक साबित होगी। कलात्मक क्रियाकलापों में भी आपकी रूचि रहेगी।

नेगेटिव- दूसरों के ऊपर विश्वास करने की बजाए अपनी अंतरात्मा के निर्णय को प्राथमिकता देना उचित रहेगा। साथ ही किसी दोस्त या रिश्तेदार का आपके साथ किए गए वायदे या किसी बात से मुकरना आपके लिए तनाव जनक रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में मार्केटिंग संबंधी कार्यों में आज सफलता प्राप्त होगी। और काफी हद तक आपके काम सफल हो जाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के फाइल वर्क मे गलती हो सकती है।
लव- अपनी किसी भी व्यक्तिगत परेशानी को अपने जीवनसाथी से शेयर करें। आपकी समस्याओं का समाधान अवश्य होगा। और संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- तनाव की वजह से आत्मबल व ऊर्जा की कमीं महसूस करेंगे। योगा और मेडिटेशन पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

वृष (Taurus)
पॉजिटिव- अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई निर्णय लेने जा रहे हैं तो आज उस पर गंभीरता से विचार करें, सफलता अवश्य प्राप्त होगी। बच्चों की समस्या में उनका सहयोग करना उनके मनोबल और आत्म विश्वास को बनाकर रखेगा।

नेगेटिव- आपकी किसी भी परेशानी में भाई-बहनों का उचित सहयोग प्राप्त होगा। इसलिए उनके साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। आपके अंदर नकारात्मक विचारों का उपजना आपके लिए ही नुकसान देह रहेगा।
व्यवसाय- आज कार्य क्षेत्र में काम की मंदी रहेगी। इसलिए अपना अधिकतर समय मार्केट और पेमेंट कलेक्ट करने आदि कार्य में लगाएं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कोई ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती है।
लव- पारिवारिक माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- माइग्रेन या सर्वाइकल जैसी परेशानी के कारण दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। संतुलित खानपान करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन (Gemini)
पॉजिटिव- आज अपने पर्सनल कार्यों पर अधिक ध्यान दें। अर्थात अपने बारे में ही सोचे और अपने लिए ही काम करें। क्योंकि अपनी प्रतिभा और योग्यताओं को निखारने के लिए यह समय बहुत ही उचित है।

नेगेटिव- युवा वर्ग मौज मस्ती में अधिक ध्यान ना दें। इसकी वजह से उनके कैरियर संबंधी कार्यों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। संतान के क्रियाकलापों को भी नजरअंदाज ना करें। इनकी दिनचर्या व संगति का ध्यान रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे। मशीनरी आदि से जुड़े व्यवसाय, लाभदायक अनुबंध प्राप्त कर सकते हैं। पैसों के लेनदेन में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
लव- व्यस्तता के कारण परिवार पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु जीवन साथी का परिवार के प्रति समर्पण आपको तनाव मुक्त रखेगा।
स्वास्थ्य- जिन व्यक्तियों को डायबिटीज व ब्लड प्रेशर है, वे लोग लापरवाही ना बरतें। अपनी दिनचर्या को पूरी तरह से व्यवस्थित रखना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क (Cancer)
पॉजिटिव- किसी भी कार्य को करने से पहले उसके सकारात्मक व नकारात्मक पहलुओं पर अवश्य विचार कर लें। थोड़ी सी सावधानी बरतने से काफी चीजें आपके पक्ष में सुचारू रूप से संपन्न होंगी। आध्यात्मिक कार्यों में भी आपकी आस्था और रुचि बढ़ेगी।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी नजदीकी मित्र या रिश्तेदार से छोटी सी बात को लेकर अनबन हो सकती है। जिसका नकारात्मक असर परिवार पर भी पड़ेगा। इसलिए धैर्य व शांति बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में बहुत अधिक लाभ की उम्मीद ना करें। तथा पेपर वर्क में भी बहुत अधिक सावधानी रखने की जरूरत है। अपनी योजनाओं को भी गुप्त रखें तो ज्यादा उचित रहेगा।
लव- परिवार से आपको पूरा सहयोग व मान-सम्मान प्राप्त होगा। यह सुखद अनुभूति आपको अपने काम के प्रति और अधिक एकाग्रता और एनर्जी प्रदान करेगी।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से किसी प्रकार के इंफेक्शन की संभावना दिख रही है। अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह (Leo)
पॉजिटिव- सिंह राशि के लोग अपने आत्मसम्मान के प्रति अधिक सजग रहते हैं। और आज की ग्रह स्थितियां आपके आत्मविश्वास व आत्मबल को और अधिक प्रबल कर रही हैं। अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक सुदृढ़ करें, क्योंकि यह आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक साबित होने वाले हैं।

नेगेटिव- परंतु यह भी ध्यान रखें कभी-कभी अति आत्मविश्वास आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जिससे आपके सामाजिक व पारिवारिक संबंध खराब हो सकते हैं। यह समय आलस को त्याग कर ऊर्जावान रहने का है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में वर्कर्स की गतिविधियों पर पैनी नजर रखें। क्योंकि उनके द्वारा कोई नकारात्मक योजना बनने की आशंका है। मार्केटिंग संबंधी कार्यों को स्थगित रखना ही उचित है। अपनी प्लानिंग को किसी के समक्ष शेयर ना करें।
लव- विवाहित जीवन खुशनुमा रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती है। विश्वास बनाकर रखना आवश्यक है।
स्वास्थ्य- उमस भरी गर्मी की वजह से घबराहट और थकान रहेगी। पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या (Virgo)
पॉजिटिव- कुछ समय धार्मिक संस्थाओं संबंधित गतिविधियों में व्यतीत करें। इससे आत्मिक व मानसिक शांति प्राप्त होगी। आर्थिक मामलों में भी निवेश आदि करने के लिए दिन अति उत्तम है। घर के बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद बना रहेगा।

नेगेटिव- अपने स्वभाव में बहुत अधिक लचीलापन बनाकर रखने की आवश्यकता है। कभी-कभी आपका शक्की स्वभाव आपके व परिवार दोनों के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देता है। किसी प्रकार की फिजूलखर्ची भी हो सकती है। अपने बजट का अवश्य ध्यान रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यप्रणाली और गतिविधियों को किसी के भी समक्ष शेयर ना करें अर्थात गुप्त रखें। अन्यथा कोई इसका नाजायज फायदा उठा सकता है जिसकी वजह से आपको नुकसान पहुंचेगा।
लव- परिवार जनों के साथ मनोरंजन व मौज मस्ती में समय व्यतीत होगा। जिससे आपसी संबंधों में बहुत अधिक प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

तुला (Libra)
पॉजिटिव- आज सकारात्मक रवैया अपनाकर अपने काम को पूरी लगन से करें। आपकी बहुत सी परेशानियों का हल निकल आएगा। किसी नजदीकी मित्र या रिश्तेदार के साथ बने हुए खराब संबंधों में दोबारा मधुरता आएगी। और आप अपने आपको काफी हद तक तनावमुक्त महसूस करेंगे।

नेगेटिव- अपने महत्वपूर्ण कार्यों में किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। ऐसा करना आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक रहेगा। बाहरी गतिविधियों की अपेक्षा घर में रहकर ही समय व्यतीत करना ज्यादा उचित रहेगा।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधित व्यवसाय में आज सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। जिससे आर्थिक स्थिति काफी हद तक मजबूत हो जाएगी। किसी ऑर्डर को पूरा करने के लिए कर्ज भी लेना पड़ सकता है।
लव- घर से संबंधित गतिविधियों पर भी आपका सहयोग आवश्यक है। इससे परिवार जन अपने आप को काफी हद तक सुरक्षित महसूस करेंगे।
स्वास्थ्य- एलर्जी व खांसी जुकाम जैसी छोटी सी परेशानी भी होने पर लापरवाही ना बरतें। तुरंत इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक (Scorpio)
पॉजिटिव- अचानक से ही कोई रूकी हुई पेमेंट आने से या कोई काम बनने से बहुत अधिक तनाव मुक्त महसूस करेंगे। ध्यान रखें कि दिल की बजाय दिमाग की आवाज को प्राथमिकता देना आपके लिए उचित रहेगा।

नेगेटिव- किसी प्रकार की यात्रा अथवा बाहरी गतिविधियों को आज स्थगित ही रखें। क्योंकि कोई सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना नहीं है। बल्कि किसी के साथ संबंध भी खराब होने की स्थिति उत्पन्न हो रही है।
व्यवसाय- साझेदारी से जुड़े व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही है। मार्केटिंग संबंधी कार्यों को करने में स्वयं की अपेक्षा पार्टनर या सहयोगी की हेल्प लेंगे, तो ज्यादा उचित रहेगा। भविष्य संबंधी योजनाओं को आज स्थगित रखें।
लव- पारिवारिक जीवन पर अपनी व्यवसायिक परेशानियों को हावी ना होने दें। क्योंकि इसका असर घर की सुख शांति पर भी पड़ेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

धनु (Sagittarius)
पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने के लिए आध्यात्मिक व धर्म-कर्म के कार्यों में भी रुचि लेना आपके व्यक्तित्व को और अधिक सकारात्मक बनाएगा। जिससे समाज में आपको पहचान व मान-सम्मान की भी प्राप्ति होगी। बच्चे भी अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी लगन से समर्पित रहेंगे।

नेगेटिव- आज किसी भी धन संबंधी निवेश में पैसा ना लगाएं, क्योंकि नुकसान की स्थितियां बन रही है। ना ही किसी व्यक्ति को पैसा उधार दें क्योंकि वापसी की उम्मीद भी नहीं लग रही है।
व्यवसाय- कोई भी कार्य या धन संबंधी लेनदेन करते समय कागजी कार्यवाही अवश्य करें। क्योंकि पारदर्शिता बनाकर रखना अति आवश्यक है। किसी भी गैर कानूनी काम में रुचि ना लंे, कोई इंक्वायरी आदि हो सकती है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में अनबन रहेगी। परंतु साथ बैठकर सुलझाने से संबंध पुनः मधुर हो सकते हैं। बाहरी व्यक्तियों का हस्तक्षेप ना होने दें।
स्वास्थ्य- पेट दर्द व कब्ज जैसी शिकायत रहेगी। सुपाच्य भोजन लें। तथा आयुर्वेदिक इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

मकर (Capricorn)
पॉजिटिव- स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं तो आज इसके लिए उचित समय है क्योंकि ग्रह स्थितियां बहुत ही अनुकूल है। संतान के करियर संबंधी भी कोई शुभ सूचना मिलने से तनाव मुक्त महसूस करेंगे।

नेगेटिव- किसी मित्र या भाई के साथ संबंध खराब होने की आशंका लग रही है। आपका धैर्य रखना व शांत रहना अति आवश्यक है। इसका नकारात्मक असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है, तथा महत्वपूर्ण कार्यों में भी रुकावट आ सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य बनी रहेंगी। कर्मचारियों के सहयोग से कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे। मीडिया तथा प्रिंटिंग आदि से संबंधित व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही है।
लव- वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम संबंध भी मधुर तथा मर्यादित रहेंगे।
स्वास्थ्य- चोट लगने या एक्सीडेंट होने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। बेहतर होगा कि आज वाहन चलाएं ही नहीं।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ (Aquarius)
पॉजिटिव- वित्तीय योजना संबंधी कार्यों पर आज अपना अधिक ध्यान केंद्रित रखें, क्योंकि ग्रह स्थिति लाभदायक वातावरण बना रही है। घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी भी योजना बन सकती है।

नेगेटिव- आज व्यर्थ में घूमने-फिरने व मौज मस्ती में अपना समय व्यतीत ना करें । इसकी वजह से आपके काफी महत्वपूर्ण कार्य रुक सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर भी किसी प्रकार की चिंता रहेगी। कुछ समय उनके साथ भी व्यतीत करना आवश्यक है।
व्यवसाय- आज कोई नई योजना या काम ना शुरू करें। क्योंकि अभी कामयाबी मिलने की संभावना नहीं है। बेहतर होगा कि जैसा वर्तमान में चल रहा है उसी पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। आज मेहनत अधिक रहेगी।
लव- घर के मामले में अधिक हस्तक्षेप ना करें। क्योंकि इससे घर का वातावरण बिगड़ सकता है। घर के सदस्यों को भी कुछ स्वतंत्रता की आवश्यकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु तनाव व थकान से बचने के लिए आराम भी लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

मीन (Pieces)
पॉजिटिव- रिश्तेदारों के साथ पारिवारिक मेल मिलाप होगा। काफी समय बाद सबके मिलने से सभी लोग अपने आपको तनाव मुक्त व आनंदित महसूस करेंगे। साथ ही किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी विचार विमर्श हो सकता है। जो कि लाभदायक रहेगा।

नेगेटिव- घर के किसी बुजुर्ग व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। उनका उचित इलाज व देखभाल करें। इन सभी गतिविधियों में अधिक खर्च होने की वजह से बजट भी बिगड़ सकता है। अपनी आर्थिक स्थिति का भी ध्यान रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर आपकी जरा सी लापरवाही से कोई काम बिगड़ सकता है। किसी खराब माल के वापस आने की भी संभावना है। कर्मचारियों के साथ आपका विश्वास और प्रेम रखना आपकी परेशानियों को कम करेगा।
लव- पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु कभी-कभी आपकी विचलित मनोस्थिति का नकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3


जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं


आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। 23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है।

जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23
शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50
शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052
ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।
शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।



No comments:

Bhagwan Shri Krishna Loves You: What are the basis of action?

  Hare Krishna! If you want "Shri Krishna Loves You" daily post in your WhatsApp or to be sent to your near and dear ones write yo...

Most_Popular